मृच्छकटिकम्
(शूद्रक)
इसकी
कथावस्तु कवि प्रतिभा से प्रसूत है। उज्जययिनी का निवासी सार्थवाह विप्रवर चारूदत्त इस प्रकरण का नायक है और दाखनिता के कुल में उत्पन्न वसंतसेना नायिका है। चारूदत्त की पत्नी धूता पूर्वपरिग्रह के अनुसार ज्येष्ठा है जिससे चारूदत्त को रोहितसेन नाम का एक पुत्र है। चारूदत्त किसी समय बहुत समृद्ध था परंतु वह अपने दया दाक्षिण्य के के कारण नि:स्वह हो चला था, तथापि प्रामाण्किता, सौजन्य एवं औदार्य के नाते उसकी महती प्रतिष्ठा थी। वसंतसेना नगर की शोभा है, अत्यंत उदार, मनस्विनी एवं व्यवहारकुशला, रूपगुणसंपन्ना साधारणी नवयौवना नायिका उत्तम प्रकृति की है और वह आसाधारण गुणों से मुग्ध हो उस पर निर्व्याज प्रेम करती है। नायक की यों एक साधारणी और एक स्वीया नायिका होने के कारण यह संकीर्ण प्रकरण माना जाता है।
संस्कृत साहित्य में ‘मृच्छकटिकम्’ नामक एक नाट्यकृति उपलब्ध है, जिसे शूद्रक द्वारा रचित बताया जाता है । शूद्रक कौन था, वह कब और कहां जन्मा था, ऐसे तमाम सवालों के उत्तरों में संस्कृत साहित्य के विद्वान एकमत नहीं हैं । कुछ लोग उन्हें राजा शूद्रक के नाम से जानते हैं तो कुछ अन्य इस नाम को छद्मनाम ही समझते हैं । शूद्रक कोई ही भी हो, सदियों पुराना यह नाटक वास्तव में काफी रोचक है और कदाचित् अपने काल की सामाजिक स्थिति का प्रतिबिम्ब प्रस्तुत करता है ।
नाटक चारुदत्त नामक एक सुसंपन्न ब्राह्मण की कहानी पर आधारित है, जो अपनी दानशीलता तथा अति उदारता के कारण निर्धनता की स्थिति में पहुंच जाता है । उसके सत्यवादिता, उदारता और मृदु व्यवहार पर एक गणिका, वसंतसेना, उसके प्रति आकर्षित होती है । इस तथ्य पर ध्यान दिया जाना चाहिये कि प्राचीन भारतीय समाज में अभिजात वर्ग से परे की कुछ स्त्रियां गणिका वृत्ति अथवा वेश्या वृत्ति अपना लिया करती थीं । इनमें से गणिकाएं अपेक्षया सम्मानित मानी जाती थीं । वे नृत्य, संगीत आदि में पारंगत होती थीं और ये ही उनकी आजीविका के आधार होते थे, जब कि वेश्याएं शारीरिक संसर्ग के लिए उपलब्ध रहती थीं । उक्त नाटक चारुदत्त तथा वसंतसेना के बीच के निःस्वार्थ तथा निश्छल प्रेम पर ही केंद्रित है । रसशास्त्र की दृष्टि से भी नाटक संपन्न तथा अद्वितीय है । इसमें हास्य, शृंगार तथा करुण रसों का अद्भुत मिश्रण देखने को मिलता है । शूद्रक कोई भी हो, यह कृति पठनीय है ऐसी मेरी धारणा है ।
प्राचीन संस्कृत नाटकों में ‘विदूषक’ नाम का पात्र भी सामान्यतः मौजूद रहता था और उसकी भूमिका अक्सर काफी महत्त्वपूर्ण होती थी । वह प्रायः मुख्य पात्र नायक का मित्र होता था और अपने हावभाव, वेशभूषा, बातचीत आदि के माध्यम से दर्शकों का मनोरंजन करता था । उक्त नाटक में चारुदत्त का मित्र मैत्रेय विदूषक की भूमिका निभाता है ।
मृच्छकटिकम् नाटक में एक प्रसंग है जिसमें विदूषक मैत्रेय रंगमंच पर चिंतित मुद्रा में बैठे चारुदत्त के पास पहुंचता है और उससे चिंता का कारण पूछता है । चारुदत्त को इस बात का दुःख है कि लोग उसकी नष्टप्राय संपन्नता के कारण उससे अब कुछ पाने की उम्मींद नहीं रखते और तदनुरूप उसके द्वार पर भी नहीं आते । दोनों मित्रों के मध्य बातचीत का दौर चलता है । इसी बातचीत में चारुदत्त अपने कष्ट का वर्णन करते हुए मैत्रेय से कहता है:
सुखं हि दुःखान्यनुभूय शोभते घनान्धकारेष्विव दीपदर्शनम् ।
सुखात्तु याति नरो दरिद्रतां धृतः शरीरेण मृतः स जीवति ।।
(शूद्रकरचित मृच्छकटिकम्, अंक प्रथम, श्लोक १०)
[घनान्धकारेषु दीपदर्शनम् इव सुखं दुःखानि अनुभूय हि शोभते । सुखात् तु (यः) नरः दरिद्रतां याति सः शरीरेण धृतः (अपि) मृतः (इव) जीवति ।]
जिस प्रकार घने अंधकार में प्रज्वलित दीप के दर्शन पाना सार्थक और वांछित होता है उसी प्रकार दुःखों की अनुभूति के बाद ही सुखप्राप्ति के आनंद की अर्थवत्ता है । लेकिन जो मनुष्य सुखों के बाद दुःखों के गर्त में गिरता है वह शरीर धारण किये हुए मृत व्यक्ति के समान होता है ।
सुखं हि दुःखान्यनुभूय शोभते घनान्धकारेष्विव दीपदर्शनम् ।
सुखात्तु याति नरो दरिद्रतां धृतः शरीरेण मृतः स जीवति ।।
(शूद्रकरचित मृच्छकटिकम्, अंक प्रथम, श्लोक १०)
[घनान्धकारेषु दीपदर्शनम् इव सुखं दुःखानि अनुभूय हि शोभते । सुखात् तु (यः) नरः दरिद्रतां याति सः शरीरेण धृतः (अपि) मृतः (इव) जीवति ।]
जिस प्रकार घने अंधकार में प्रज्वलित दीप के दर्शन पाना सार्थक और वांछित होता है उसी प्रकार दुःखों की अनुभूति के बाद ही सुखप्राप्ति के आनंद की अर्थवत्ता है । लेकिन जो मनुष्य सुखों के बाद दुःखों के गर्त में गिरता है वह शरीर धारण किये हुए मृत व्यक्ति के समान होता है ।
धनहीनता का जीवन जीने से तो मृत्यु का वरण करना अच्छा है यह बात भी वह यूं कहता हैः
दारिद्र्यान्मरणाद्वा मरणं मम रोचते न दारिद्र्यम् ।
अल्पक्लेशं मरणं दारिद्र्यमननन्तकं दुःखम् ।।
(पूर्वोक्त, श्लोक ११)
[दारिद्र्यात् (अथ)वा मरणात् मम मरणं न (तु) दारिद्र्यम् रोचते । मरणं अल्पक्लेशं (भवति किंतु) दारिद्र्यम् अननन्तकं दुःखम् (अस्ति) ।]
दरिद्रता एवं मरण में से मुझे मरना ही चुनने योग्य लगता है, न कि दरिद्रता के साथ जीना, क्योंकि मरने में होने वाला क्लेश वस्तुतः अल्पकालिक होता है परंतु दरिद्रता का कष्ट तो अंतहीन कष्ट देने वाला सिद्ध होता है ।
दारिद्र्यान्मरणाद्वा मरणं मम रोचते न दारिद्र्यम् ।
अल्पक्लेशं मरणं दारिद्र्यमननन्तकं दुःखम् ।।
(पूर्वोक्त, श्लोक ११)
[दारिद्र्यात् (अथ)वा मरणात् मम मरणं न (तु) दारिद्र्यम् रोचते । मरणं अल्पक्लेशं (भवति किंतु) दारिद्र्यम् अननन्तकं दुःखम् (अस्ति) ।]
दरिद्रता एवं मरण में से मुझे मरना ही चुनने योग्य लगता है, न कि दरिद्रता के साथ जीना, क्योंकि मरने में होने वाला क्लेश वस्तुतः अल्पकालिक होता है परंतु दरिद्रता का कष्ट तो अंतहीन कष्ट देने वाला सिद्ध होता है ।
दरिद्रता वास्तव में एक अभिशाप है ।
दरिद्र व्यक्ति जीवनपर्यंत कष्ट भोगता है । लेकिन चाहने से तो मृत्यु भी नहीं आती है । और जिजीविषा तथा आशावादिता भी तो मनुष्य को मृत्यु से परे रखे रहतीं हैं ।
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